Total Visitors : 5 7 6 4 9 8 5

480 नए मरीज, 342 डिस्चार्ज, प्रदेश में कुल 14095 संक्रमित ...

 सार

यूपी- उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को हापुड़ में 49, बुलंदशहर में 17, मेरठ में 10, महराजगंज में चार नए संक्रमित मिले। जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 13825 हो गई है। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वाले की संख्या बढ़कर 8268 हो गई है। वहीं अब तक 399 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं।

विस्तार

यूपी में सोमवार को 480 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 5064 हो गई है। अब तक 8610 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब तक प्रदेश में कुल 14095 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। सोमवार को 342 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया, जबकि 18 की मौत हुई है।

बसों के संचालन में हो रही परेशानी

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने बसों का संचालन तो शुरू कर दिया है, लेकिन बसों चालकों और कंडक्टरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि कोरोना महामारी के कारण बसों में उन्हें सवारी नहीं मिल रहे हैं। यातायात अधीक्षक डीएन पंडित ने बताया कि पहले वाराणसी के रूट पर चलने वाली बसों से एक दिन में 14000 रुपये कमा लेते थे, लेकिन अब यह घटकर मात्र छह-सात हजार रुपये हो गए हैं। कई रूट पर तो सवारी नहीं होने के कारण बसें चल ही नहीं रही हैं।

केजीएमयू में 106 पॉजिटिव

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में रविवार को 2372 सैंपलों की जांच की गई थी, जिनकी रिपोर्ट आज आई है। इनमें से 106 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

उन्नाव में पांच और संक्रमित

उन्नाव में सोमवार को आई रिपोर्ट में पांच और लोगों में कोरोना संक्रमण कर पुष्टि हुई है। संक्रमितों में जिला अस्पताल परिसर स्थित कोरोना आइसोलेशन वार्ड में तैनात वार्ड ब्वाय, शुक्लागंज निवासी महिला, सफीपुर, पुरवा और नवाबगंज का एक-एक युवक शामिल है। अब जिले में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 97 हो गई है। इसमें से 40 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। एक्टिव मामलों की संख्या 54 है। कोरोना संक्रमण से जिले में तीन की मौत हो चुकी है।

मेरठ मेडिकल में कोरोना से दो और मौत

मेडिकल कॉलेज में मेरठ के अलावा शामली और गाजियाबाद के भी दो लोगों की मौत हुई है। डॉक्टर टीवीएस आर्य ने बताया कि शामली के जाबियन मोहल्ले की रहने वाली 35 वर्षीया रेखा को 14 जून को मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज से वेंटिलेटर पर मेडिकल कॉलेज मेरठ भेजा गया था। 15 जून को उनकी मृत्यु हो गई। वहीं, विजय नगर गाजियाबाद की रहने वाली 40 वर्षीय हीना खान थीं। यह 13 जून की रात को आई थीं। इनकी भी सोमवार को मृत्यु हुई है।

आगरा में 12 साल की बालिका सहित दो और संक्रमितों की मौत

आगरा में सोमवार को दो और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। इससे मृतक संख्या 64 हो गई है। मरने वालों में एक 82 वर्षीय बुजुर्ग और एक 12 साल की बालिका है। वहीं, 17 नए मरीज भी मिले हैं। इससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1070 पहुंच गया। जिलें में अभी 126 सक्रिय मामले हैं।

हापुड़ में 49 नए मरीज मिलने से हड़कंप

हापुड़ जिले में सोमवार को 49 लोगों में कोरोना की पुष्टि से हड़कंप मच गया है। अब यहां संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 278 पहुंच गई है। अब तक 138 मरीज रिकवर हो चुके हैं, जबकि 6 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 134 है।

गोरखपुर में पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में सोमवार देर शाम को पांच लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 170 हो गई है। इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने की है।

पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

बरेली में पांच प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। एसीएमओ डॉ. रंजन गौतम ने इसकी पुष्टि की है। 

झांसी में जूनियर डॉक्टर समेत दो पॉजिटिव मिले

झांसी में पहली बार मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर पर कोरोना का हमला हुआ है। मेडिकल कॉलेज की जूनियर डॉक्टर समेत 2 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, अब जिले में संक्रमितों की संख्या 77 पहुंच गई है। 

संभल में 18 नए मामले सामने आए

संभल जिले में 18 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं, अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 221 हो गई है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। 

बिजनौर में महिला समेत तीन संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक महिला समेत जिले के तीन और लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। जिले में अब तक कुल 206 लोग कोरोना संक्रमित निकल चुके हैं। इनमें से 100 लोग कोरोना को हरा चुके हैं, जबकि चार लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ा है। वर्तमान में सक्रिय पॉजिटिव केस की संख्या 102 पर पहुंच गई है। 

फिरोजाबाद में कोरोना संक्रमण के 19 नए मरीज मिले

फिरोजाबाद में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 19 नए मामले मिले हैं। इनमें सिरसागंज के पूर्व पालिकाध्यक्ष, मेडिकल कॉलेज के एक्स-रे विभाग की टेक्नीशियन भी शामिल हैं। बाहर से आए पांच प्रवासी श्रमिक भी संक्रमित मिले हैं। जिले में अब संक्रमितों का आकंड़ा 393 हो गया है।

कुशीनगर में तीन नए संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में तीन लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 61 हो गई। इनमें से 2 की मौत और 25 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। जिले में कुल एक्टिव केस 34 हैं। इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ एनपी गुप्ता ने की है।

मेरठ में मिले 36 नए मरीज, एक की हुई मौत

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में स्थिति और भयावह होती जा रही है। सोमवार को कोरोना के 36 नए संक्रमित मिले हैं। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने पुष्टि की है। इनमें लिसाड़ीगेट थाने का मुंशी, अस्थाई जेल के नौ बंदी और दो पुलिसकर्मी व उनके परिवार वाले भी शामिल हैं। एक दिन में इतने मरीज मिलने का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मेरठ में अब तक 669 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। सोमवार को एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। 

सिद्धार्थनगर में चार नए संक्रमित मिले

सिद्धार्थनगर जिले में सोमवार को चार कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमित मिले मरीजों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। जिले में अब तक 177 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें 124 लोग स्वस्थ्य होकर अपने घरों को जा चुके हैं। 45 एक्टिव केस हैं। इसकी पुष्टि डॉ. सीमा राय ने की है।

बुलंदशहर में 17 नए मरीज मिले

बुलंदशहर जिले के जहांगीराबाद में एचडीएफसी बैंक के नौ कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जबकि चार गुलावठी और चार नगर क्षेत्र के मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। नौ मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज किया गया है, जनपद में अब संक्रमितों की संख्या 360 पहुंच गई है। 16 की मौत हो चुकी है। 149 डिस्चार्ज हो चुके हैं।

संतकबीरनगर में दो कोरोना पॉजिटिव मिले

संतकबीरनगर में सोमवार को दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले है। जबकि 18 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब तक 160 लोग पॉजिटिव मिल चुके है। इसके साथ ही सात संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 41 केस सक्रिय हैं। जबकि 119 लोग ठीक होकर घर जा चुके है। इसकी पुष्टि अपर सीएमओ डॉक्टर मोहन झा ने की है।

महराजगंज में चार कोरोना पॉजिटिव मिले

महराजगंज जिले में सोमवार को फिर से चार कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 104 हो गई है। इसके अलावा अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

बरेली: एसपी क्राइम का दफ्तर बंद

बरेली के एसपी क्राइम को कोरोना होने के बाद से उनका दफ्तर बंद है। पेशी भी सुनी पड़ी है। एसएसपी दफ्तर में केवल जनसुनवाई प्रकोष्ठ के लोग बैठे हैं। यह फौरी मामलों में थानों पर फोन करके शिकायत का निपटारा करा रहे हैं। वहीं बाकी मामले डाक से भेजने को कहा जा रहा है। एडीजी दफ्तर में बरेली के अलावा दूसरे जिलों की शिकायत भी सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर सुनी जा रही हैं। डीआईजी भी अपने कार्यालय में नहीं बैठे हैं।

मुरादाबाद में पांच नए कोरोना मरीज

मुरादाबाद जनपद में पांच नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। संक्रमितों में एक महिला, तीन पुरुष और एक बच्ची शामिल है। सभी संक्रमित हॉटस्पॉट एरिया मालवीय नगर, कोठीवाल नगर, दौलतबाग और लाजपत नगर के रहने वाले हैं। जिले में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 310 हो गई है।

जालौन में चार नए मामले

जालौन में सोमवार को चार और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमितों में तीन कोच और एक उरई निवासी हैं। वहीं उरई निवासी एक संक्रमित की झांसी में इलाज के दौरान मौत हो गई। संक्रमित का एक्सीडेंट हुआ था और इलाज के लिए झांसी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। मृतक का कोरोना प्रोटोकाल के तह अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीनों संक्रमितों को कोविड अस्पताल भेजने की तैयारी शुरु कर दी है। जिन इलाकों में संक्रमित मिले हैं उन्हें प्रशासन सील करने के बाद हॉटस्पॉट घोषित करेगा। जिले में कुल संक्रमितों की संख्याा 110 पहुंच गई है। एक्टिव केस 60 हैं। ठीक हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या 44 है और संक्रमण से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

हमीरपुर में 13 नए मरीज

हमीरपुर जिले में एक साथ 13 कोरोना संक्रमित मिले हैं। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 55 पहुंच गई है। जिले के कुरारा, सिकरोढ़ी में एक-एक, मंगलपुर में मां-बेटा, झलोखर में एक, इंदरपुरा में दो और अटगांव में छह संक्रमित निकले हैं। सभी संक्रमित प्रवासी हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव एक महिला की पिछले 9 जून को मौत हो चुकी है। जिले में अब तक 58 संक्रमित हैं, जिनमें से 50 एक्टिव मामले हैं। वहीं अब तक आठ लोग कोरोना को मात देकर अपने घरों को जा चुके हैं।

फर्रुखाबाद में तीन नए मामले

फर्रुखाबाद में कोरोना संक्रमण का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार देर रात आई जांच रिपोर्ट में महिला व बच्चे सहित तीन के कोरोना पोजिटिव होने की पुष्टि हुई है। जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 74 हो गई है। इनमें से 36 ठीक हो चुके हैं और 38 एक्टिव केस हैं।

रामपुर में कोरोना के 7 नए मामले

रामपुर जिले में सोमवार को कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। इन सात लोगों में से पांच मरीज ऐसे हैं जो एक एन्य संक्रमित के संपर्क में आने के कारण संक्रमण की चपेट में आए हैं। वहीं दो लोग दूसरे प्रदेश से आए हैं।

हरदोई में 10 नए पॉजिटिव

हरदोई में सोमवार सुबह आई रिपोर्ट में तीन सगे भाई-बहनों समेत 10 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हरदोई में अब कुल संक्रमितों की संख्या 160 हो गई है, जबकि एक्टिव केस 95 हैं। कोरोना संक्रमण से हरदोई में दो लोगों की मौत हो चुकी है।

नर्सरी में नहीं बिक रहे पौधे

मुरादाबाद स्थित एक नर्सरी के मालिक ने लॉकडाउन के कारण कारोबार में आई बदहाली के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जब से लॉकडाउन हुआ तब से ब्रिकी न के बराबर हुई है और जो कुछ लोग आ रहे हैं वो सिर्फ गिलोय, तुलसी, एलोवेरा के पौधे ही खरीद रहे हैं। बाकि जो पौधे हैं उन्हें बहुत ही कम लोग खरीद रहे हैं। हमारे सीजनल पौधे सारे खराब हो गए हैं। इसमें 2-3 लाख रुपए का नुकसान हो गया है।

Related News

Leave a Reply