Total Visitors : 5 7 6 4 2 0 9

केंद्र सरकार की योजना की तर्ज पर अनूठी पहल ...

पीएम मोदी आज करेंगे शुरुआत

यूपी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में पीएम मोदी पूर्वाह्न 11 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत करेंगे। इस वर्चुअल लॉन्चिंग के मौके पर राज्य सरकार के संबंधित विभागों के मंत्री भी मौजूद रहेंगे। 

इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की योजना की तर्ज पर ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ के रूप में एक अनूठी पहल की, जिसमें राज्य सरकार के साथ ही उद्योग जगत और अन्य संस्थाओं की भी भागीदारी है।

इस अभियान का मुख्य लक्ष्य रोजगार प्रदान करने, स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संस्थानों को एक साथ जोड़ना है।

कोविड-19 ने सामान्य श्रमिकों खासकर, प्रवासी कामगारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इससे विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार वापस लौटे हैं। इसके चलते सरकार के सामने कोविड-19 से निपटने के साथ ही प्रवासी और ग्रामीण श्रमिकों/कामगारों को मूलभूत आवश्यकता की वस्तुएं और आजीविका के साधन उपलब्ध कराने की चुनौती आ खड़ी हुई है।

इसे देखते हुए भारत सरकार ने विभिन्न सेक्टरों को सहारा देने के लिए ‘आत्मनिर्भर  भारत पैकेज’ की घोषणा की है। देश के पिछड़े इलाकों में एक मजबूत आधारभूत ढांचा खड़ा करते हुए रोजगार के अवसर पैदा करने के मकसद से 20 जून  को ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत की गई।

Related News

Leave a Reply