Total Visitors : 7 4 3 9 7 9

इस अनोखी बाइक में बैक गियर भी, छात्रों ने पेश किया मॉडल ...

बाइक में चार गियर

आगरा के दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीईआई) में शुक्रवार को फाउंडर्स डे पर प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। इसमें संस्थान के चार हजार विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। 450 मॉडल प्रदर्शित किए गए। इनमें बैचलर ऑफ वोकेशनल ऑटोमोबाइल के छात्र अमित अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, राहुल शर्मा, विजय कुमार की बनाई इलेक्ट्रिक बाइक आकर्षण का केंद्र रही। 
छात्र अमित ने बताया कि पुरानी बाइक मोडिफाई करके इलेक्ट्रिक बाइक बनाने में कुल 44 हजार रुपये खर्च हुए। इस बाइक में 48 बोल्ट की बैट्री लगाई है। इसे पूरा चार्ज करके 32 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। रफ्तार 28 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा है। बाइक में चार गियर हैं। बैक गियर भी है, जिससे यह पीछे भी चलती है।
प्रदर्शनी की समन्वयक प्रोफेसर पूर्णिमा जैन ने बताया कि प्रदर्शनी में राधास्वामी (दयालबाग) मत के देशभर के केंद्रों बिहार, बंगाल, उड़ीसा, विशाखापत्तनम, तेलंगाना, दिल्ली, रुड़की, चंडीगढ़ आदि से आए लोगों ने भी स्टाल लगाए। हस्तनिर्मित वस्तुओं की बिक्री की गई। 

हवा से चला सकते हैं वाहन 

ऑटोमोबाइल के ही नौ छात्रों ने कंप्रेस्ड एयर इंजन का मॉडल प्रस्तुत किया। नरेश कुशवाह ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के बिना हवा से गाड़ी चलाई जा सकती है। एयर कंप्रेसर, कंटेनर और सिलेंडर विद पिस्टन की मदद से मॉडल तैयार कर पहिये को चलाकर दिखाया गया। नरेश ने बताया कि इस मॉडल में मैनुअल कंप्रेसर इस्तेमाल किया गया है।

नेताओं की लोकप्रियता का सर्वे भी किया

बीए राजनीतिशास्त्र की छात्राओं मानसी वर्मा, अतिशा, रूबी, यशी, सलोनी, वंदना, शिवानी ने सर्वे भी किया। ओपेन डे में पहुंचने वाले लोगों से एक बॉक्स में मतदान कराया गया। अर्थशास्त्र की छात्राएं जयश्री, सिमरा, इल्मा, शालुका, हिमांशी ने आर्थिक दृष्टिकोण से वाराणसी को प्रदर्शित किया। 

Related News