Total Visitors : 5 7 6 5 1 4 8

दो दिन में खड़ा हो जाएगा अस्थायी राम मंदिर का ढांचा ...

काम शुरू

अयोध्या में रामलला को नए अस्थायी मंदिर में स्थापित करने के लिए काम तेजी से चल रहा है। श्रीरामजन्मभूमि परिसर में सोमवार को तेजी से अस्थाई राममंदिर बनाने का काम सुबह से शुरू है। स्टील का फाउंडेशन तैयार करने के साथ शाम तक पैनल व फ्रेम से ढांचा बन गया है। गृह विभाग की टीम पूरे काम में लगी है। 
बड़ी संख्या में पट्टियां प्लेटफॉर्म के आकार के आधार पर तैयार करके लाई गई हैं जिनकी फिटिंग चयनित स्थल पर बने प्लेटफार्म पर शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में अस्थाई राममंदिर के फिटिंग की काम पूरा हो जाएगा।

दिल्ली से फाइबर मंदिर के पार्ट्स को लेकर आई 7 सदस्यीय टीम नए मंदिर की फिटिंग के काम में जुट गई है। बताया गया कि वुड वर्क के बाद अंदर फाइबर की दीवार समेत बुलेट प्रूफ शीशा की फिटिंग होगी। 

यह काम 17 मार्च तक पूरा करने की कोशिश हो रही है, लेकिन हो सकता है फिनिशिंग टच देने में दो दिन और लग जाएं। बताया जा रहा है कि जिस चबूतरे पर फाइबर मंदिर की फिटिंग का काम शुरू हुआ है, वह 24 फीट लंबा और 17 फीट चौड़ा है। जमीन से इसकी ऊंचाई साढे़ तीन फीट है । 
इसके ऊपर 25 फीट की ऊंचाई पर मजबूत एंगल पर छत बनेगी । इस समय छत के लिए भी चारों तरफ से एंगल सीमेंटेड नींव में कसे गए हैं। इसके अलावा चबूतरे के चारों तरफ मजबूत एंगल का जालीदार सुरक्षा कवच भी तैयार हो रहा है। 

यह सारा काम अब अंतिम दौर में चल रहा है, जिसे पीडब्ल्यूडी विभाग तैयार कर रहा है जबकि फाइबर का स्ट्रक्चर दिल्ली की तकनीकी टीम तैयार करने में लगी है। नया अस्थाई मंदिर हर हाल में 20 मार्च तक तैयार हो जाएगा, क्योंकि इसी दिन से अस्थाई राममंदिर में वैदिक पंडितों द्वारा अनुष्ठान का प्रारंभ किया जाएगा। 

अस्थाई मंदिर में 20 से होगी उत्सव की शुरूआत

अस्थाई राममंदिर में उत्सव की शुरूआत 20 मार्च से हो जाएगी। राम जन्मोत्सव पर 2 अप्रैल को भव्य आयोजन होगा, जन्मोत्सव के दौरान मौजूद भक्तों को भोग प्रसाद भी दिया जाएगा। इस बार रामनवमी पर रामजन्मोत्सव के समय रामलला का दरबार भक्तों के लिए खुला रहेगा। 

इस दौरान जो भक्त रामलला के दरबार में मौजूद रहेंगे। उनको रामलला का पूजन-अर्चन करने की अनुमति होगी। यह जानकारी देते हुए ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि सुरक्षा प्रबंधों में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा, जो व्यवस्था अभी लागू है, वही व्यवस्था अस्थाई मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद भी लागू रहेगी। 

तेजी से हो रहा ट्रस्ट कार्यालय का निर्माण 

राम कचहरी मंदिर में ट्रस्ट के कार्यालय का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। नवरात्र शुरू होने से पूर्व ही इस कार्यालय का उद्घाटन भी कर दिया जाएगा। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का कार्यालय राम कचहरी मंदिर में खुलना है जिसके लिए कार्यालय का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कार्य में लगे इंजीनियरों के मुताबिक, ट्रस्ट का कार्यालय 24 मार्च से शुरू हो जाएगा। 

Related News

Leave a Reply