Total Visitors : 5 7 9 7 6 4 8

बदनामी में भी नाम यूपी में अपराध सुबह दोपहर शाम,कौन शर्म करे ...

 खुदकुशी की वजह लिखी मिली कुर्ते पर, कब तक सहती अपमान, 

कोतवाली नगर के पंतनगर मोहल्ले की रहने वाली एक युवती शोहदे की छेड़छाड़ और उसकी शिकायत करने पर कोई कार्रवाई न होने से परेशान होकर फांसी लगाकर उसने अपनी जान दे दी। पुलिस की अनदेखी की स्थिति यह रही दो माह पहले शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की और दो माह से युवती तनाव में रही और फिर जिंदगी से ऊब गई। 

बुधवार को उसका शव उसके कमरे में दुपट्टे के सहारे लटकता मिला। मृतका के पिता ने पड़ोस के रहने वाले एक युवक पर बेटी को परेशान करने का आरोप लगाया है। साथ ही लड़की के कुर्ते पर लिखकर भाई को जिम्मेदार ठहराया गया है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कुर्ते पर लड़की ने खुद कुछ लिखा है या किसी और ने। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 

कोतवाली नगर क्षेत्र के पंतनगर मोहल्ले में तिलकराम सैनी का परिवार रहता है। तिलकराम के मुताबिक बगल के फोरबिसगंज मोहल्ले का रहने वाला एक युवक उसकी बेटी शिवानी (18) को पिछले कुछ महीनों से लगातार परेशान कर रहा था। इस मामले में तिलकराम ने पुलिस से शिकायत भी की थी लेकिन पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  कोई कार्रवाई नहीं की।

पुलिस की शिथिलता से शोहदे का मनोबल बढ़ता गया। बताते हैं कि पुलिस कार्रवाई न होने से बेटी कई दिनों से तनाव में थी, घर के बाहर कदम रखने से पैर कांपते थे। छेड़खानी के डर से परेशान होकर मंगलवार की रात शिवानी ने बड़ा कदम उठाया। अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।बुधवार की सुबह जब उसका दरवाजा नहीं खुला तो परिजनों को अनहोनी की आशंका हुई। जब दरवाजा तोड़ा गया तो शिवानी का शव उसके दुपट्टे के सहारे लटकता मिला। युवती की मौत की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। 

परेशान युवती ने दो माह पहले एसपी से की थी शिकायत

शिवानी ने शोहदे से परेशान होकर दो माह पहले 23 मई को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायती पत्र दिया था। लेकिन उसके शिकायती पत्र पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद शिवानी के पिता तिलकराम सैनी ने भी कोतवाली जाकर मनचले के खिलाफ शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी। इसके बावजूद पुलिस ने उसकी बात नहीं सुनी। इसी का नतीजा रहा कि मंगलवार को परेशान युवती ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। परिवारीजनों का कहना है कि अगर पुलिस पहले मनचले के खिलाफ कार्रवाई कर देती तो उसके बेटी की जान बच जाती। 

बेटियों की सुरक्षा के लिए चल रही मुहिम को लगा झटका 

पुलिस विभाग बेटियों की सुरक्षा के लिए चौक-चौराहों से लेकर स्कूलों में चौकसी बरत रही है। जागरूकता अभियान भी चला रही है, लेकिन एक बेटी की सुनवाई नहीं किया। जिसका अंजाम यह रहा है कि बेटी जान देने को मजबूर हो गई। इस घटना से पुलिस की मुहिम को झटका लगा है। पुलिस के सामने शोहदों से निपटने के लिए एक नई चुनौती है, माना जा रहा है कि थानों की पुलिस लाख कोशिशों के बाद भी नहीं सुधर रही है। इसी का परिणाम है कि थानों लोगों की समस्याएं दब जा रही हैं। 

पुलिस सभी पहलुओं पर कर रही छानबीन

युवती के कमरे से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है। साथ ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण सुराग भी मिले हैं। पुलिस सभी पहलुओं पर छानबीन कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।
महेंद्र कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक

Related News

Leave a Reply