Total Visitors : 5 7 9 4 7 6 6

बूढ़वा मंगल पर उमड़ा भक्तो का जनसैलाब.... ...

सोमवार रात से श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगना शुरू

कानपुर: मंगलवार बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में विशेष तैयारियां की गई। सोमवार कि रात से ही भक्तो ने दर्शन के लिए लाइन लगना चालू कर दिया था। पनकी हनुमान मंदिर में रविवार से बेरीकेडिंग लगाना शुरू कर दिया गया था। यहां सोमवार की रात में ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगना शुरू हो गई थी।

सुरक्षा के कड़े इंतिज़ाम

व्यवस्था बनाए रखने के लिए रात 10 बजे से ही आधा दर्जन मजिस्ट्रेट और पीएसी के साथ एक दर्जन थानों की पुलिस तैनात रही। यहां पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रभु के दर्शन किए।। पनकी स्थित हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में पुलिस ने सुरक्षा का खाका खींच लिया था। हनुमान मंदिर पनकी में आधा दर्जन एसी लगाई गई थी। निगरानी के लिए दो दर्जन क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए। महंत जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास के कमरे में कंट्रोल रूम बनाया गया। मंगलवार की भोर में मंदिर के बड़े महंत रमाकांत दास, महामंडलेश्वर जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास हनुमान जी की मंगला आरती करी। एडीएम सिटी भी यहां निगरानी के लिए मौजूद रहें। एक मजिस्ट्रेट गर्भ गृह और पांच बाहर तैनात रहे, इसके साथ ही यहां दो एसपी और आधा दर्जन सीओ भी मौजूद रहें।

मंदिरों में भक्तो कि भारी भीड़ 

जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा. यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवक भी रहें। भक्तों ने यहां प्रभु का तुलसी की माला और पत्ते से शृंगार किया। सोटे वाले हनुमान मंदिर किदवई नगर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर चुन्नीगंज, परमट स्थित हनुमान मंदिर, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ रही।

जलकल विभाग ने पेयजल के लिए खड़े किये टैंकर

पनकी स्थित पंचमुखी मंदिर में भक्तों के लिए जलकल विभाग एक दर्जन पानी के टैंकर उपलब्ध कराए। शहर के अन्य हनुमान मंदिरों में भी पीने के पानी की व्यवस्था रही।

नगर निगम कि सफाई के लिए विशेष टीमें तैनात

नगर निगम ने पनकी मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर और अन्य हनुमान मंदिरों के आसपास सफाई के लिए दो दर्जन विशेष टीमें तैनात की थी।

 

 

Related News

Leave a Reply