Total Visitors : 5 7 9 8 0 5 7

2735 वाहन नहीं करा रहे फिटनेस, नोटिस देने की तैयारी ...

पांच हजार देना होगा जुर्माना

कानपुर देहात। जिले में आठ सीट वाले 8170 निजी वाहन परिवहन विभाग में पंजीकृत हैं। इसमें 2735 वाहन बिना फिटनेस के सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं। अब परिवहन विभाग इन वाहन मालिकों को नोटिस देने की तैयारी कर रहा है।
एआरटीओ प्रशासन मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि सात से अधिक सीट वाले निजी वाहनों का प्रत्येक वर्ष फिटनेस कराना अनिवार्य है। निजी वाहन मालिक जानकारी के अभाव में कार और अन्य निजी वाहनों की फिटनेस नहीं कराते हैं। अब ऐसे वाहनों पर विभाग की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आठ सीटर में इनोवा, वैन, बोलेरो, मैक्स समेत अन्य वाहन आते हैं। विभाग में कुल 8170 वाहन आठ सीट वाले पंजीकृत हैं। इनमें से 2735 वाहन ऐसे हैं, जिनकी फिटनेस अभी तक नहीं हुई है।
इसके लिए कई बार वाहन स्वामियों को मौखिक रूप से जानकारी दी जा चुकी है। कहा है कि कार्रवाई से बचने के लिए जल्द से जल्द वाहन की फिटनेस करा लें। वरना कार्रवाई की जाएगी। एआरटीओ के मुताबिक जल्द वाहनों की फिटनेस न कराने वाले वाहन मालिकों को नोटिस जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नई गाड़ियों को दो वर्ष तक फिटनेस नहीं करानी होती है। इसके बाद हर साल वाहन की फिटनेस कराना जरूरी होता है।
एआरटीओ प्रशासन मनोज वर्मा ने बताया कि बिना फिटनेस प्रमाण के सड़कों पर दौड़ने वाले चेकिंग में पकड़े गए तो वाहन स्वामी से पांच हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही वाहन को सीज भी कर दिया जाएगा। ऐसे वाहनों पर कार्रवाई को लेकर एआरटीओ प्रवर्तन को निर्देश दिए गए हैं।

 

Related News

Leave a Reply