Total Visitors : 5 7 9 6 8 6 7

36 लाख के घपले में सोना की प्रधान ममता सिंह बर्खास्त ...

मुकदमा दर्ज कराने का आदेश

कानपुर में कल्याणपुर ब्लाक के गांव सोना की प्रधान ममता सिंह को विकास कार्यों में 36.15 लाख रुपये की अनियमितता के चलते शनिवार को बर्खास्त कर दिया गया। जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने इस घपले को लेकर मुकदमा भी दर्ज कराने का आदेश दिया है। इस मामले में संलिप्त सचिव पहले ही निबंलित हो चुका है। अब संबंधित धनराशि की वसूली की तैयारी है।

सात माह पहले सोना ग्राम पंचायत में 14वें वित्त आयोग सेे कराए गए शौचालय व नाली निर्माण तथा हैंडपंप मरम्मत में हेराफेरी का मामला पकड़ा गया था। इसमें प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी अनिल अवस्थी दोषी पाए गए थे। इन्हें 36 लाख 15 हजार की रकम वसूलने के लिए नोटिस दिया गया था।

जब यह मामला ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र सिंह तक पहुंचा तो उन्होंने सीडीओ को पत्र लिखकर कहा था कि इसमें केवल प्रधान ही दोषी नहीं, अफसरों की भी संलिप्तता होगी। उन्होंने प्रकारण की पुन: जांच कराने के निर्देश दिए थे। इस पर जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने संयुक्त विकास आयुक्त, मनरेगा उपायुक्त व तकनीकी कमेटी के एक सदस्य की कमेटी बनायी थी।

वहीं, ग्राम पंचायत अधिकारी अनिल अवस्थी को नोटिस का जबाव न देने तथा ग्राम पंचायत सोना, कैथा, रामपुर खास एवं गढ़ी में वर्ष 2017, 18 व 19 में कराए गए विकास कार्यों के अभिलेख न देने के आरोप में पंचायती राज अधिकारी ने निलंबित कर दिया था।

उधर, मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार ने इस मामले की जानकारी होने से इंकार किया है। कहा कि जब इस प्रकरण से संबंधित कोई फाइल मेरे पास आएगी तभी कुछ बता सकता हूं। वहीं, जब जिला पंचायती राज अधिकारी सर्वेश कुमार से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

Related News

Leave a Reply