Total Visitors : 5 8 1 4 7 9 0

बहुत पढ़ा मनोविज्ञान, अब पेपर दो अंग्रेजी का ...

कैसा होगा कोर्स पूरा❓

कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेज की फाइनल परीक्षाएं शुरू होने के करीब तीन महीने पूर्व डीजी कॉलेज की एमए की छात्रा का विषय बदल दिया गया है। सत्र शुरू होने से लेकर अभी तक छात्रा साइकोलॉजी (मनोविज्ञान) विषय की पढ़ाई करती रही, लेकिन अब उसे परीक्षा अंग्रेजी विषय की देनी होगी। अब समस्या यह है कि तीन माह में छात्रा कैसे कोर्स पूरा करेगी।

डीजी में एमए-साइकोलॉजी प्रथम वर्ष की पढ़ाई करने वाली छात्रा अरबिया ने यहीं से ही स्नातक की पढ़ाई की और परीक्षा 43 फीसदी अंकों के साथ पास की। फिर एमए-साइकोलॉजी में प्रवेश लिया। जब परीक्षा फॉर्म भरने की बारी आई तो कॉलेज प्रशासन ने यह कहते हुए मना कर दिया कि साइकोलॉजी के लिए स्नातक में 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं। गुरुवार को प्रिंसिपल डॉ. साधना सिंह ने अरबिया को कॉलेज बुलाकर उसका विषय परिवर्तित करके अंग्रेजी कर दिया है।

अरबिया का कहना है कि कॉलेज की तरफ से एक्स्ट्रा क्लास में पढ़ाने का आश्वासन मिला है। विषय विशेषज्ञ डॉ. बीडी पांडेय ने बताया कि तीन महीने में कोर्स पूरा करना तो असंभव ही है। एक पेपर में 10 किताबें होती हैं और पांच पेपर होते हैं। हां, अगर शिक्षक उनको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देते हैं तो वह परीक्षा पास कर सकती है।

छात्रा की मर्जी के अनुसार विषय परिवर्तित कर दिया गया है। एक्स्ट्रा क्लास लगवाई जाएंगी ताकि उसका कोर्स पूरा हो सके।
-डॉ. साधना सिंह, प्रिंसिपल

Related News

Leave a Reply