Total Visitors : 5 7 6 4 3 2 2

कॉपी में सड़क पर चलने वाले वाहनों के जवाब में रेलगाड़ी लिखा ...

घरों में शौचालय नहीं बनवाए जा रहे

कानपुर देहात। जिले के नोडल अफसर और प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार के स्कूल के निरीक्षण में पढ़ाई की पोल खुल गई। उन्होंने एक बच्चे की कॉपी देखी। इसमें सड़क पर चलने वाले वाहनों के नाम के जवाब में रेलगाड़ी लिखा था। इस गलत उत्तर को शिक्षक ने सही में जांच भी दिया था।

प्रमुख सचिव ने अकबरपुर ब्लाक के नरिहा गांव के उच्च प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने रसोईघर, शौचालय और परिसर में साफ सफाई की व्यवस्था देखी। उपस्थित रजिस्टर में कक्षा छह के छात्र रवी और अनिल की उपस्थिति दर्ज की गई थी। प्रमुख सचिव ने इन बच्चों को बुलाया तो वह गैर हाजिर मिले। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। प्रमुख सचिव ने शिक्षण कार्य में गंभीरता बरतने को कहा। शिक्षक उपस्थिति रजिस्टर देखा। दो शिक्षक और तीन शिक्षिकाओं के नाम दर्ज मिले। दो शिक्षक मौके पर उपस्थित मिले। दो जबकि शिक्षिकाएं अनुपस्थित थीं। अविवाहित शिक्षिका के करवाचौथ का अवकाश लेने पर आपत्ति जताई। प्रधानाध्यापक से कहा कि मध्याह्न भोजन योजना में ब्रांडेड कंपनी के पैक मसाले उपयोग कराएं। एसडीएम आनंद कुमार सिंह और अतिरिक्त मजिस्ट्रेट ऋषिकांत राजवंशी मौजूद रहे।

प्रमुख सचिव ने अकबरपुर नगर पंचायत के वार्ड नंबर तीन शिवाजी नगर का निरीक्षण किया। वार्ड में सफाई ठीक से न मिलने पर नाराजगी जताई। ईओ को सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए कहा। गांव की महिलाओं ने प्रमुख सचिव को बताया कि उनके घरों में शौचालय नहीं बनवाए जा रहे हैं। इस पर ईओ देवहुति पांडेय ने उन्हें बताया कि 58 परिवारों को प्रथम किस्त के रूप में चार हजार रुपये दिए जा चुके हैं। लाभार्थियों ने निर्माण नहीं कराया। इसलिए दूसरी किस्त नहीं दी गई। प्रमुख सचिव ने ऐसे लाभार्थियों पर रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कहा।

Related News

Leave a Reply