Total Visitors : 5 8 1 2 0 2 3

अकाउंट हैक कर पीएफ रिटायर्ड कर्मी के दोस्तों से मांगे रुपये ...

फेसबुक अकाउंट हैक

कानपुर में कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) विभाग से रिटायर्ड किदवई नगर के राजेश कुमार शुक्ला का फेसबुक अकाउंट हैक कर जालसाज ने उनके दोस्तों से हजारों रुपये ऐंठने का प्रयास किया। इसके लिए जालसाज ने राजेश के मैसेंजर से दस दोस्तों को मैसेज भेजे।
इसमें बीमारी का हवाला देकर 10-10 हजार रुपये की मांग की गई। लेकिन राजेश के एक दोस्त को शक होने पर जालसाज अपने मकसद में सफल नहीं हो सका। बुधवार को राजेश ने किदवई नगर थाने में अज्ञात हैकर केखिलाफ तहरीर दी।

राजेश कुमार ने बताया कि उनके फेसबुक अकाउंट से 31 दिसंबर की रात को मैसेंजर पर दोस्तों को मैसेज भेजे गए। इनमें से एक दोस्त पीकेश्रीवास्तव गोरखपुर में रहते हैं। जालसाज ने उनसे बीमारी का हवाला देकर 10 हजार रुपये मांगे।

यह मैसेज मिलने के कुछ घंटे पहले की उनकी फोन पर राजेश से बात हुई थी। ऐसे में पीके श्रीवास्तव को मैसेंजर पर जालसाज की बातचीत के तरीके से शक हो गया। उन्होंने तुरंत राजेश को फोन कर मैसेज के बारे में बताया तो जालसाजी का खुलासा हुआ।

जालसाज ने राजेश के दोस्तों को रुपये ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता नंबर भी भेजा था। एक-एककर इन दोस्तों के फोन राजेश के पास आने लगे। इस पर राजेश ने तत्काल पासवर्ड बदलकर फेसबुक पर अकाउंट हैक होने की जानकारी सार्वजनिक की।  

सतर्कता से करें इस्तेमाल

साइबर क्राइम सेल प्रभारी लान सिंह का कहना है कि सोशल मीडिया अकाउंट का सतर्कता से इस्तेमाल करें। बैंक अकाउंट नंबर, ओटीपी व पिन आदि ब्योरा पूछकर होने वाली ठगी के प्रति लोगों में जागरुकता आने से जालसाज अब सोशल मीडिया अकाउंट को जालसाजी का जरिया बना रहे हैं।
अकाउंट हैक कर जालसाज संबंधित व्यक्ति के करीबियों, रिश्तेदारों को मैसेज भेजते हैं, जिसमें ऐसी स्थिति का हवाला दिया जाता है कि सामने वाला घबराकर  जालसाल के बैंक खाते में रुपये ट्रांसफर कर देता है। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर जालसाजी से बचा जा सकता है। 

1- सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड में जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, गाड़ी के नंबर का इस्तेमाल न करें।
2- परिवार के साथ कहीं आने-जाने, किसी दोस्त से हुई बातचीत जैसी व्यक्तिगत जानकारियां फेसबुक, ट्विटर पर साझा न करें।
3- सार्वजनिक तौर पर पासवर्ड डालकर अकाउंट न खोलें। पासवर्ड हमेशा बदलते रहें।
4- किसी दोस्त की ओर से आर्थिक मदद मांगने जैसे मैसेज आने पर सबसे पहले संबंधित दोस्त या उसके घरवालों से तत्काल फोन पर बात करें।

Related News

Leave a Reply