Total Visitors : 5 7 9 7 9 6 4

प्रदूषण फैलाते सिलिकेट फैक्टरी को नोटि ...

नौ साल से चल रही सिलिकेट फैक्टरी

कानपुर देहात। औद्योगिक क्षेत्र जैनपुर में एनओसी के बिना सिलिकेट (साबुन बनाने में प्रयुक्त होने वाला केमिकल) फैक्ट्री संचालित करने पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने नोटिस जारी किया है।प्रदूषण विभाग के जेई सुदेश कुमार ने बताया कि यूपीएसआईडीसी जैनपुर में महालक्ष्मी सिलिकेट फैक्टरी नौ साल से चल रही है।
20 सितंबर को जैनपुर की ग्राम प्रधान सीमा देवी ने फैक्टरी से निकलने वाला जहरीला धुआं, प्रदूषित पानी, केमिकल युक्त कचरे के संबंध में आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत की थी। उन्होंने पानी प्रदूषित होने और जहरीले धुएं दम से घुटने की समस्या बताई थी। साथ ही कहा था कि इससे गांव के कई लोग बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। बताया कि निरीक्षण के दौरान 2011 से फैक्टरी में प्रदूषण का एनओसी नहीं पाया गया था। इसी साल 17 अक्टूबर को फिर टीम ने फैक्टरी की जांच की, तो उद्योग परिसर में ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाने वाला फर्नेस ऑयल का रिसाव व फैलाव होते मिला। वही गांव के पास खाली पड़े प्लाट में केमिकल युक्त कचरे का ढेर लगा हुआ था। इससे पर्यावरण प्रदूषण की आशंका है। अभिलेखों के अनुसार कई बार फैक्टरी प्रबंधन को एनओसी न होने के चलते नोटिस दिया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। फिर से 26 अक्टूबर को नोटिस भेजा गया है।
एसडीएम अकबरपुर आनंद कुमार सिंह ने बताया कि आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत के बाद प्रदूषण विभाग के जेई सुदेश कुमार को निरीक्षण के लिए भेजा गया था। उन्होंने प्रदूषण एनओसी न होने की जानकारी दी। नोटिस दिया गया है।

Related News

Leave a Reply