Total Visitors : 5 8 1 0 6 1 0

एनडीआरएफ टीम ने बताए आपदा राहत के तरीके ...

बच्चों ने किया नाटक का मंचन 

सिकंदरा (कानपुर देहात)। एनडीआरएफ वाराणसी की टीम ने सिकंदरा महोत्सव में आपदा प्रबंधन के तरीक बताए। लोगों से कहा कि आकाश में बिजली गरजने पर कान बंद कर मैदानी क्षेत्र में बैठ जाएं। पानी से दूर रहे। बच्चों ने नाटक का मंचन किया।
एनडीआरएफ की टीम ने भूकंप, बाढ़, सुनामी, आगजनी और दुर्घटनाओं पर लोगों को बचाव के तरीके बताए। प्रशिक्षण कमांडर रामकिशोर, नाथू यादव, योगेश कुमार, विनोद कुमार यादव, योगेश कुमार की टीम ने बताया कि बोतल, मटकी, चारपाई से बाढ़ क्षेत्र में पानी से निकाला जा सकता है। भूकंप में गिरे मकान में दबे लोगों का प्राथमिक उपचार के बारे में बताया। चादर व कंबल से स्ट्रेचर बनाने की विधि बताई। निजामिया पब्लिक हाईस्कूल के बच्चों ने मानव आपदा से बचाव, सावधानियों पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया। 
एसडीएम रमेशचंद यादव ने बताया कि हाल ही में यमुना नदी में बाढ़ से बचाने के लिए नावों की जरूरत पड़ी थी, लेकिन स्वयं को बचाने का ज्ञान व्यक्ति को अवश्य होना चाहिए। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष मुन्नी बेगम, शमशुल कमर कुरैशी, मोहम्मद मारूफ , मुकेश कुमार, विनोद शुक्ला, सौरव कटियार, मनीष कुमार, अलसिफा, आयशा, अर्शी, अनामिका मौजूद रहीं। रसूलाबाद में एनडीआरएफ के निरीक्षक प्रियरंजन, उप निरीक्षक संदीप कुमार ने थाना परिसर में भूकंप से बचाव की जानकारी दी। एसडीएम अंजू वर्मा, सीओ रामशरण सिंह, थाना प्रभारी तुलसीराम पांडेय, लेखपाल लालाराम, सुरेश राजपूत, पवन, अशोक कुमार, लक्ष्मीकांत, रामबहादुर वर्मा, अशोक गौतम, रामचंद्र और नगर पंचायत कर्मी रामेंद्र, नन्ही देवी, रेखा, राजीव, मनोज, किशन, अमर, जीतू मौजूद रहे।

Related News

Leave a Reply