Total Visitors : 5 7 6 3 4 6 5

370 जोड़ों ने रखा दांपत्य जीवन में कदम ...

सभी जाति व धर्म के लोगों को लाभ

कानपुर देहात। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गुरुवार को जिले की सभी छह तहसीलों में 370 जोड़ों ने दांपत्य जीवन में कदम रखा। इस दौरान वैदिक मंत्रों व मंगल गीतों से पांडाल गूंजता रहा। कार्यक्रम में कई जोड़ों का निकाह भी पढ़ाया गया। माती स्थित ईको पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सांसद देवेंद्र सिंह भोले समेत कई जन प्रतिनिधियों, पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया। सामूहिक विवाद में पंजीकरण कराने के बाद भी 39 जोड़े कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंचे।
ईको पार्क में 75 जोड़ों का विवाह कराया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि बेटियों की शानदार तरीके से शादी करने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। बिना भेदभाव के हो रहे इस आयोजन का सभी जाति व धर्म के लोगों को लाभ मिल रहा है। डीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सामूहिक विवाह के आयोजन में नवविवाहित जोड़ों को जरूरी गृहस्थी के सामान के साथ ही सरकार की ओर से हर जोड़े को 51 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम में विधायक प्रतिभा शुक्ला ने कहा बेटियां मां बाप की लाडली होती हैं। वह ससुराल जाकर अपने व्यवहार से वहां भी बेटी का दर्जा पा सकती हैं।
हिंदी रीति रिवाज से शादी कराने में गायत्री परिवार के रूरा निवासी विनोद कुमार गुप्ता ने अपनी टीम के साथ मंत्रोच्चारण करके विवाह सपंन्न कराया। कार्यक्रम में सीडीओ जोगिंदर सिंह, एएसपी अनूप कुमार, अपर मुख्य अधिकारी मणींद्र सिंह, एसडीएम आनंद कुमार सिंह, डीपीआरओ शिवशंकर सिंह, डीडीओ प्रद्युम्न कुमार, समाज कल्याण अधिकारी अभिषेक पांडेय, सीओ अर्पित कपूर समेत कई अफसरों के अलावा अकबरपुर नगर पालिक परिषद की चेयरमैन ज्योत्सना कटियार, पूर्व चेयरमैन जितेंद्र सिंह, गुड्डन, बबलू कटियार, कंचन मिश्रा समेत कई लोग मौजूद रहे।

बुलाई गईं ब्यूटीशियन

समाज सेवी कंचन मिश्रा ने दुल्हनों के सजाए जाने की जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने ब्यूटीशियन मनोरमा पाल, कीर्ति सक्सेना, निकिता कुशवाहा, मीना कुशवाहा, काजल के सहयोग से सभी 75 दुल्हनों को सजाने का काम कराया।

Related News

Leave a Reply