Total Visitors : 5 8 1 4 3 3 3

 टेक्नो कल्चरल फेस्ट में पेश किया इनोवेशन ...

शंखनाद-2020

कानपुर में डॉ. आंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड के छात्रों ने सेंसरयुक्त एक ऐसा हेलमेट तैयार किया है, जिसे बाइक के लॉक से कनेक्ट किया जा सकेगा। इसके बाद बगैर हेलमेट लगाए बाइक स्टार्ट नहीं होगी। वहीं इसमें लगा एल्कोहल डिटेक्टर पहचान कर लेगा कि बाइक चलाने वाले ने शराब पी रखी है।
अगर ऐसा है तो भी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। यह मॉडल डिप्लोमा इंजीनियरिंग के छात्रों ने टेक्नो कल्चरल फेस्ट शंखनाद-2020 में पेश किया। डिप्लोमा इंजीनियरिंग के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र राजपाल सिंह यादव, विनोद यादव, प्रांशु सिंह, अभिषेक पांडेय और अनुराग वर्मा ने यह हेलमेट तैयार किया है।
इन छात्रों ने एक ऐसी डिवाइस भी तैयार की है, जिसे ट्रेन में लगाया जाएगा। टूटी पटरी के आने से पहले ही कंट्रोल रूम को इसकी सूचना पहुंच जाएगी। वार्षिक टेक्नो फेस्ट शंखनाद का शुभारंभ आईआईटी दिल्ली से आए प्रो. सुभाष चंद्रा, आईआईटी कानपुर के प्रो. जेराम कुमार और संस्थान की निदेशिका प्रो. रचना अस्थाना ने किया।
इस दौरान हर विभाग के छात्रों ने अपने स्तर पर इवेंट का आयोजन किया। रोबो रेस, पोस्टर प्रेजेंटेशन, लिटरेरी इवेंट्स बायो फेस्ट समेत कई कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। शाम को कवि सम्मेलन हुआ। जब स्मार्ट फोन के जटिल फीचर युवा आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं, तो पढ़ाई को इतना मुश्किल क्यों समझते हैं। आने वाला समय इनोवेशन का है।
इनोवेशन को बढ़ाने के साथ लीडरशिप क्वालिटी भी डेवलेप करें। यह बात आईआईटी कानपुर के प्रो. जेराम कुमार ने छात्रों को संबोधन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि खुद का विकास करने के लिए इनोवेशन का सहारा लें। नौकरी पाने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। वहीं, प्रो. सुभाष चंद्रा ने पेपर, पल्प आदि के एंजाइम के बारे में बताया।  

Related News

Leave a Reply