Total Visitors : 5 7 6 5 2 0 4

रिवर्स शताब्दी व तेजस एक्सप्रेस से सफर ...

 जरूरी खबर

कानपुर सेंट्रल से सुबह छह बजे नई दिल्ली जाने वाली रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस का विकल्प तेजस एक्सप्रेस बनी है। रविवार को रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस नहीं चलती है, लिहाजा रविवार को तेजस एक्सप्रेस में एक भी सीट खाली नहीं है। इसमें वेटिंग भी नहीं है। दरअसल, तेजस एक्सप्रेस में सी-7 कोच सबसे आखिरी में भरता है। इसलिए 78 सीटों तक तेजस की वेटिंग के कन्फर्म होने की पूरी संभावना होती है। रविवार को तेजस में लखनऊ और कानपुर से नई दिल्ली के बीच सीटें नहीं हैं। वहीं, तेजस मंगलवार को नहीं चलती है।

शताब्दी छूटने पर तेजस बनती है विकल्प

रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस का विकल्प तेजस एक्सप्रेस बन रही है। सुबह छह बजे अगर रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस से कोई यात्री नई दिल्ली नहीं जा पाता है तो वह इस ट्रेन से सुबह 7:20 बजे चला जाता है। वापसी भी उसी दिन की हो जाती है। रिवर्स शताब्दी रात 8:46 बजे और तेजस एक्सप्रेस रात 8:32 बजे कानपुर सेंट्रल आ जाती है। तेजस मंगलवार और रिवर्स शताब्दी रविवार को नहीं चलती है।

सुविधा स्पेशल ट्रेनों का टिकट महंगा

रेलवे ने त्योहार के पहले यात्रियों को घर आने और काम पर लौटने की जो स्पेशल ट्रेनों की सुविधा दी है, यह बहुत महंगी है। सुविधा स्पेशल ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया लागू है। ये ट्रेनें त्योहारों के लिए चलाई गई हैं, इसलिए त्योहारों की तारीख में इसमें महंगा किराया है। दिवाली के पहले नई दिल्ली से कानपुर आना और 28 या उसके बाद दिल्ली जाने का किराया करीब 4000 रुपये है। पटना-नई दिल्ली सुविधा स्पेशल (82404) से दिल्ली से कानपुर आना थर्ड एसी में 3155 रुपये और सेकेंड एसी में 3720 रुपये है।

Related News

Leave a Reply