Total Visitors : 5 7 6 4 5 0 0

सीएमओ का पांच स्वास्थ केंद्रों का औचक निरीक्षण ...

फार्मासिस्ट और चतुर्थ श्रेणी कर्मी अनुपस्थित मिले

कानपुर देहात । बुधवार को सीएमओ डॉ. हीरा सिंह ने पांच स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान दो डॉक्टर और तीन फार्मासिस्ट अनुपस्थित मिले। एक चिकित्सक के मौजूद होने पर भी अस्पताल में ताला बंद मिला। सीएमओ ने गैर हाजिर मिले डॉक्टरों और फार्मासिस्ट का वेतन हाल-फिलहाल रोक दिया है। सभी को नोटिस जारी कर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
सीएमओ ने सबसे पहले प्राथमिक स्वास्थ केंद्र बनीपारा का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. वरुण द्विवेदी और फार्मासिस्ट मुख्तार अली अनुपस्थित मिले। अस्पताल पर बायोमेट्रिक काम नहीं कर रही थी। साफ-सफाई व्यवस्था भी बदहाल मिली। प्रभारी और फार्मासिस्ट के न होने से दवाइयों का भौतिक सत्यापन नहीं किया जा सका। प्राथमिक स्वास्थ केंद्र रूरा में सीएमओ को एक भी डॉक्टर व कर्मी ड्रेस कोड में नहीं मिला। अस्पताल में इमरजेंसी सेवा चलते नहीं मिली।
उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। प्राथमिक स्वास्थ केंद्र जरसेन का निरीक्षण करने पहुंचे सीएमओ को ताला बंद मिला। 15 मिनट बाद मौजूद डॉक्टर रवीश साहू ने गेट का ताला खोला। फार्मासिस्ट और चतुर्थ श्रेणी कर्मी अनुपस्थित मिले। अस्पताल में बिजली और पानी की भी समुचित व्यवस्था नहीं थी। प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मूसानगर का निरीक्षण करने पर सीएमओ को डॉ. दिलीप कुमार सक्सेना व फार्मासिस्ट योगेंद्र सिंह नदारद मिले। यहां शौचालयों में कबाड़ भरा हुआ था। परिसर में घास उगी हुई थी।
सामुदायिक स्वास्थ केंद्र गजनेर का निरीक्षण करने पर डॉक्टर व कर्मी निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं मिले। सीएमओ ने बताया कि निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले डॉक्टर और कर्मियों का वेतन रोकते हुए नोटिस जारी किया गया है। दोबारा निरीक्षण में कमी मिलने पर कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

Related News

Leave a Reply