Total Visitors : 5 7 9 8 0 8 3

इंटरनेशनल आर्ट कैंप में देसी चित्रकारों ने कला के रंग बिखेरे ...

लाइफ एंड नेचर थीम पर चित्र

कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल आर्ट कैंप के तीसरे तीन देसी चित्रकारों ने कला के रंग बिखेरे। अधिकतर चित्रों से अध्यात्म, संस्कृति एवं प्रदूषण से जुड़े मुद्दों को उकेरा गया। कैंप में विभाग के छात्र-छात्राओं को भगवान बुद्ध की थीम पर वॉल पेंटिंग करने का टास्क दिया गया।
छात्र-छात्राओं ने दीवारों पर कई चित्र बनाए। फाइन आर्ट विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश कटियार कलाकारों के हुनर की तारीफ की। एएनडी कॉलेज की कला विभाग की अध्यक्ष डॉ. सारिका बाला मिश्रा ने खुद के बनाए कैनवास पर मां पार्वती का चित्र बनाया।
टाट व लकड़ी के ढांचे पर गेटवे पेपर लगाकर तीन रंगों के थ्री डी लाइनर एवं पर्ल कलरों का उन्होंने प्रयोग किया। डॉ. सारिका कहती हैं कि कला के विद्यार्थियों को पहले देश की संस्कृति से जुड़ना चाहिए। सारिका को राज्य ललित कला अकादमी, अवंतिका गैलरी एवं टेक्सटाइल डिजाइनिंग से अवार्ड मिल चुके हैं।
संयोजक समिति की सदस्य रितु गुप्ता ने बताया कि शहर में लगे इंटरनेशनल कैंप का लाभ सबको उठाना चाहिए। विदेशी कलाकारों से उनके देश की चित्रकारी सीखनी चाहिए।
पहाड़ों पर ग्लेशियर का कम होना दर्शाया
लखीमपुर के अशोक वर्मा अपनी पेंटिंग में पहाड़ों पर ग्लेशियर का कम होना दर्शाया। बताया कि पेंटिंग के माध्यम से प्रकृति केइस परिवर्तन को दिखाना चाहता हूं। वहीं बांग्लादेश से आए हारुन अर रशीद ने लाइफ एंड नेचर थीम पर चित्र बनाया। उन्होंने प्रकृति में बढ़ रहे प्रदूषण से होने वाली हानियों के बारे में अपने चित्र से बताया।

Related News

Leave a Reply