Total Visitors : 5 8 1 3 2 6 1

फैक्टरियों में मास्क लगाकर काम कर रहे मजदूर ...

कोरोना का खौंफ

कानपुर- प्रदेश के कई जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मिलने के बाद जिले मेें सतर्कता बरती जा रही है। वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब बहुराष्ट्रीय कंपनियों में मजदूरों को मास्क दिए गए हैं। मजदूर मास्क लगाकर काम कर रहे हैं।
औद्योगिक क्षेत्र रनियां व जैनपुर में छोटी-बड़ी समेत चार सौ फैक्टरियां हैं। इनमे से अधिकांश फैक्टरियों मेें उत्पादन होने वाला सामान विदेशों में भेजा जाता है। कई फैक्टरियों में विदेशी लोगों का भी आवागमन लगा रहता है। प्रदेश में भी कोरोना वायरस के संक्रमित मिलने के बाद जिले में सतर्कता और बढ़ा दी गई है।
वायरस का संक्रमण रोकने के लिए अब फैक्टरी प्रबंधन भी मजदूरों की सुरक्षा को लेकर संजीदा हो गया है। शुक्रवार को रनियां स्थित रेल पुर्जे बनाने वाली फैक्टरी के 65 कार्यालय कर्मी व 126 मजदूर मास्क लगाकर काम करते नजर आए। फैक्टरी के मैनेजर दिनेश चंद्र शुक्ला ने बताया कि कंपनी में विदेशी लोगों का साल में एक-दो बार आना होता है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधानी बरती जा रही है।

निजी अस्पतालों में भी बनेंगे आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस को लेकर शुक्रवार को प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्देश जारी किए हैं। बचाव के लिए जनपद और मंडल स्तर पर समिति गठित की जाएगी। प्राइवेट, रेलवे, मिलिट्री, ईएसआई अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएंगे। वेंटिलेटर की सुविधा वाले अस्पतालों को चिह्नित कर लिस्ट बनाई जाएगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए पांच एंबुलेंसों को आरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

नियंत्रण कक्ष खुला, हेल्पलाइन नंबर जारी

जिला संक्रामक रोग प्रभारी डॉ. यतेंद्र शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव जरूरी है। विदेश से लौटने के बाद यदि किसी व्यक्ति को अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी है तो उसे तत्काल जांच करानी चाहिए। किसी भी तरह की मदद के लिए मुफ्त हेल्पलाइन नंबर 18001805145 जारी किया गया है। सीएमओ कार्यालय में संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

Related News

Leave a Reply