Total Visitors : 5 8 1 2 3 1 1

नगर में कोरोना की तीसरी लहर में पहली मौत ...

 हैलट में भर्ती 16 संक्रमितों में 12 ने नहीं ली एक भी डोज

नगर में एक्टिव केस 939 हो गए हैं। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 83903 है। इनमें 81058 ठीक हो गए हैं। अब तक कोरोना से कुल मौतों की संख्या 1906 हो गई। मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा का कहना है कि संक्रमण में तेजी आ रही है। लोग बिना वजह घर से न निकलें। मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग पालन करें।

कोरोना की तीसरी लहर में सोमवार को पहली मौत हुई। कोविड संक्रमित महिला नौ महीने की गर्भवती रही। उसके हृदय के वॉल्व खराब थे। हैलट के जच्चा-बच्चा अस्पताल में उसका प्रसव होना था, लेकिन ऑपरेशन के पहले जांच कराने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

इसके बाद तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई। नगर में छह महीने बाद किसी कोविड संक्रमित की मौत हुई है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में उछाल आया है। 243 नए संक्रमित मिले हैं। कोरोना संक्रमण के फैलाव ने इस वक्त 71 मोहल्लों को चपेट में ले लिया है।

पांच रोगी होम आइसोलेशन में संक्रमण मुक्त हो गए हैं। शास्त्रीनगर की रहने वाली 28 साल की महिला का दूसरा प्रसव होना था। डॉक्टरों ने बताया कि उसके 36 सप्ताह का गर्भधारण हो चुका था। हृदय का इलाज भी चल रहा था। हाई रिस्क प्रेगनेंसी के कारण उसे पहले भर्ती होने के लिए कहा गया था, लेकिन वह सात जनवरी को भर्ती हुई।
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि उसे निमोनिया नहीं रहा है, लेकिन हृदय रोग और पल्मोनरी हाइपरटेंशन की स्थिति रही है। हैलट में इस वक्त कोविड रोगियों की संख्या 16 हो गई है। इनमें 11 महिलाएं हैं जो जच्चा-बच्चा अस्पताल में आई थीं।

वहीं नगर में एक्टिव केस 939 हो गए हैं। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 83903 है। इनमें 81058 ठीक हो गए हैं। अब तक कोरोना से कुल मौतों की संख्या 1906 हो गई। मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा का कहना है कि संक्रमण में तेजी आ रही है। लोग बिना वजह घर से न निकलें। मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग पालन करें।

हैलट में भर्ती 16 संक्रमितों में 12 ऐसे हैं, जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है। तीन ऐसे हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं। एक संक्रमित ने एक ही डोज ली है। वैक्सीन न लगवाने वालों को जल्दी संक्रमित होने के साथ ही जटिलताएं उभरने का खतरा रहता है। इस वक्त कोरोना संक्रमण कम्यूनिटी स्तर पर आ गया है। खासतौर पर घरेलू महिलाएं वैक्सीन लगवाने में पीछे हैं। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि जच्चा-बच्चा अस्पताल में 11 संक्रमित मिली हैं। इनमें आठ को वैक्सीन नहीं लगी है।

हैलट में भर्ती होने वाले रोगियों में सबसे अधिक गर्भवती महिलाएं हैं। मेडिसिन और अस्थि रोग विभाग में आए पांच रोगी संक्रमित मिले हैं। इनमें तीन को वैक्सीन लगी है। नए संक्रमितों में आधे से ज्यादा किसी रोगी के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए हैं। जो बिना लक्षण वाले हैं, वे शहर में बेरोक-टोक घूम रहे हैं। इससे संक्रमण और फैलेगा। संक्रमितों में बच्चे भी हैं। संक्रमितों में सबसे अधिक संख्या 25 से 45 साल उम्र के लोगों की है।

Related News

Leave a Reply