Total Visitors : 5 7 9 1 1 9 1

कानपुर की विशेष अदालत में होगी नेताओं के मुकदमों की सुनवाई ...

राकेश सचान पर सबसे ज्यादा केस

जनप्रतिनिधियों के खिलाफ दर्ज मुकदमों की सुनवाई अब कानपुर की विशेष अदालत में शुरू हो गई है। अपर जिला जज-11 बालकृष्ण एन. रंजन को विशेष न्यायाधीश के रूप में मुकदमों की सुनवाई का जिम्मा सौंपा गया है। इलाहाबाद की विशेष अदालत से कानपुर के 21 मुकदमों की फाइलें वापस भेजी गई हैं।

इलाहाबाद में मुकदमों की सुनवाई के दौरान लगभग सभी फाइलों में अभियुक्तों और गवाहों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी हुए थे, लेकिन तामीली एक की भी नहीं हुई। मुकदमों के जल्द निस्तारण के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एडीजे-11 ने एसएसपी को नोटिस भेजकर अभियुक्तों और गवाहों को कोर्ट में हाजिर करने के आदेश दिए हैं।

फतेहपुर से सांसद रहे कांग्रेस नेता राकेश सचान पर सर्वाधिक पांच मुकदमे हैं। बिठूर से भाजपा विधायक अभिजीत सिंह सांगा और हमीरपुर से भाजपा से विधायक रहे अशोक सिंह चंदेल पर तीन-तीन मुकदमे, सपा से एमएलसी रहे लालसिंह तोमर और आर्यनगर से सपा विधायक अमिताभ बाजपेई पर दो-दो मुकदमे दर्ज हैं। सीसामऊ से सपा विधायक इरफान सोलंकी पर एक मुकदमा है। इसके अलावा अभयराज सिंह चंदेल, संजय निषाद, विजय बहादुर, दिलीप कुमार और कल्लू के खिलाफ भी एक-एक मुकदमा है। 

सहायक शासकीय अधिवक्ता रामकुमारी भट्ट ने बताया कि बिठूर थाने में वर्ष-2007 में अमिताभ बाजपेई, 2012 में विजय बहादुर और कोतवाली में 2009 में संजय निषाद के खिलाफ दर्ज मुकदमों में कोर्ट ने 21 नवंबर को अभियुक्तों व गवाहों को हाजिर करने को कहा है। वहीं, राकेश सचान के खिलाफ दर्ज पांचों मुकदमों में 23 नवंबर को हाजिर होने के निर्देश दिए हैं।

Related News

Leave a Reply